अम्बेडकरनगर। ग्रामीण भारत में अपने गांव वापस पहुंचे कामगारों प्रवासी मजदूरों को अपने गांव में ही रोजगार मुहैया कराने के लिए माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा आज 20 जून को बिहार के खगड़िया से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का शुभारम्भ  डिजिटल माध्यम से शुभारम्भ किया गया। जिसका सीधा प्रसारण सूचना और तकनीकी मंत्रालय के कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से देश के ग्रामीण नागरिकों के मध्य किया गया। 
उसी के क्रम में आज जनपद   अंबेडकर नगर के कुल 930 केंद्रों  से लगभग दस हजार नागरिको ने कार्यक्रम का लाईव प्रसारण देखा गया। बताते चले कि इन्ही कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से स्थानीय नागरिकों को कोरोना महामारी के काल में स्थानीय नागरिकों को विभिन्न प्रकार के आवश्यक सेवा सहयोग डिजिटल माध्यम से प्रदान की जा रही है। 
जिला प्रबंधक सुरेन्द्र कुमार ने बताया कि इन प्रवासी मजदूरों को ध्यान में रखते हुए  सीएससी केंद्रों के माध्यम से आज विभिन्न प्रकार के कौशल विकास समेत अन्य ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करने के साथ साथ ग्रामीण नौकरी वेबसाईट के माध्यम से इनका पंजीकरण कर इन्हे स्थानीय स्तर पर रोजगार प्राप्त करने में सहयोग भी किया जा रहा है।  वही अपना स्वरोजगार के इच्छुक कामगारों को   एमएसमिए योजना अन्तर्गत पंजीकरण कराकर इनके लिये ऋण लिये जाने में मदद कर रहे है।  साथ ही श्रमिकों के सरकारी लाभार्थी योजना का लाभ लिए जाने हेतु आवश्यक श्रमिक पंजीकरण भी इन्ही कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से किया जा रहा है।  कोरोना महामारी काल में  इन केन्दों का ग्रामीणों द्वारा काफी प्रसंशा की जा रही  है। इस अवसर पर जिला प्रबन्धक सुरेंद्र शर्मा अमन मिश्रा प्रशांत मिश्रा समेत आदि लोग मौजूद रहे।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours