अम्बेडकरनगर, भारत सरकार के मिनिस्ट्री आफ आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक मंत्रालय द्वारा संचालित कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों ने आज प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत आयुष्मान भारत जागरूकता बाइक रैली निकालकर इस योजना में और गति देने का काम किया है।

जिला मुख्यालय से आरंभ होकर यह बाइक रैली जनपद के आसपास के इलाकों में इस योजना के तहत होने वाले लाभ के बारे में आम जनमानस को जागरूक किया।

जागरूकता रैली का शुभारंभ अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 शालिक राम पासवान ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया।  डॉ पासवान ने बताया कि जनपद सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा जिले के सभी कॉमन सर्विस सेंटर पर यह सुविधा जैसे लाभार्थियों का पंजीकरण तथा  गोल्डन कार्ड प्रिन्ट किए जाने की सुविधा उपलब्ध है। सीएससी केंद्रों से गोल्डन कार्ड जारी होने से अब इस योजना में तेजी आएगी।

इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक प्रत्येक वर्ष 10 करोड़ परिवार को ₹5/- लाख स्वास्थ्य बीमा का कवरेज दिया जा रहा है।

जिला प्रबंधक सुरेंद्र कुमार ने बताया कि वर्तमान में सरकार द्वारा जारी इस योजना से लोगों को लाभान्वित किया जाना आरंभ हो चुका है जबकि पात्र लाभार्थी को इसकी सूचना ना होने की अवस्था में लाभ से वंचित ना हो जाए इस को ध्यान में रखते हुए इस प्रकार के जागरूकता का अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

इस योजना में कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों की अहम भूमिका को बताया। इस रैली में मुख्य रूप से डॉ0 आसुतोष,डॉ मुकुल त्रिपाठी,तरुण श्रीवास्तव और जिला प्रबंधक सी0यस0सी0 सुरेंद्र कुमार अमन मिश्रा और सैकड़ो सी0यस0सी0 संचालक   मौजूद रहे
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours