ब्यूरो रिपोर्ट सर्वेश गुप्ता

किछौछा अंबेडकर नगर----- पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को  इलाहाबाद में हुआ था।
 उनके जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।
 नेहरु जी का बच्चों से बड़ा स्नेह  और प्यार रहता था ।वह बच्चों को देश का भावी निर्माता मानते थे ।यही कारण है कि नेहरू जी के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है ।
नेहरू जी का कहना था कि बच्चे देश का भविष्य हैं वे ऐसे बीज के समान है जिन्हें दिया गया पोषण उनके विकास और गुणवत्ता को निर्धारित करता है।
आज के दिन पूरे भारतवर्ष में स्कूलों संस्थानों में बाल दिवस के उपलक्ष्य में मेला, प्रतियोगिता आयोजित,नुक्कड़, नाटक आयोजित किया जाता है। जिससे बच्चों की क्षमता और प्रतिभा को बढ़ावा मिलता है ।
इसी कड़ी में जिले मे स्थिति श्री राम मूर्ति वर्मा पब्लिक स्कूल शेखपुर किछौछा के प्रांगण में बाल दिवस की धूम रही।
बच्चे पूरे नगर का भ्रमण करते हुए जगह जगह चौराहों पर नुक्कड़ सभाओं का कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया।
 जिसमें नेहरू जी के जीवन को सचित्र उतारने का भी प्रयास किया और लोगों को संदेश दिया कि सदैव सभी को पंडित नेहरू जी के नक्शे कदम पर चलना चाहिए।
वही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सपनों एवं अभियानों में बल देते हुए पॉलिथीन मुक्त भारत पर बल देते हुए नुक्कड़ों का आयोजन किया गया।
जहां पर बच्चों ने लोगों को यह संदेश दिया कि पॉलिथीन हमारे जीवन के लिए हानिकारक है।हमें इसका उपयोग नहीं करना चाहिए और स्वयं से बनाये गये कागज के थैलों का निशुल्क वितरण बच्चों ने दुकानदारों को किया। इस दौरान कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विकास मोदनवाल ने बच्चों के प्रति स्नेह दिखाते हुए यह संदेश दिया कि समाज को इन बच्चों से सीखना चाहिए।बच्चे ही देश का भविष्य हैं ।
वही स्कूल के प्रबंधक गीता वर्मा ने बच्चों के प्रति सदैव तत्परता जाहिर करते हुए उनके भविष्य की मंगल कामना की और सदैव उन्हें सहयोग देने की बात कही। इस दौरान कई वक्ताओं ने अपनी बातों को रखा जिसमें चाचा नेहरू जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बच्चों में एक नई उमंग और जोर डालने का काम किया। कार्यक्रम का संचालन टी वेणु और रूपा ने किया।
वही नगर पंचायत की ओर से सहायक अभियंता बजरंग लाल सोनी ने कार्यक्रम में बच्चों का मनोबल बढ़ाते हुए उनका हौसला अफजाई किया।
कार्यक्रम का प्रस्तुतीकरण अलख, अभिषेक,मानव साहू, आराध्य,हनी, स्वीटी,सेजल आदि दर्जनों बच्चों ने नुक्कड़ सभाओं का प्रस्तुति किया।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours